Wednesday, December 12, 2012

खुद को निखारें, निखर जाएगा सारा देश : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम



यह कहा मिसाइल मैन और भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने। सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी के सर्च एंड रिसर्च यूथ कॉन्क्लेव-2012 का इनॉग्रेशन करने वे बुधवार को भोपाल आए। यहां उन्होंने जो कहा, उन्हीं के शब्दों में... 



अमित पाठे . भोपाल

दुनिया में जितने भी सफल व्यक्ति हुए हैं वे सिर्फ अपनी यूनीकनेस के कारण सक्सेसफुल हुए हैं। चाहे वे राइट ब्रदर्स हों, सीवी रमन, मदर टेरेसा या मैडम क्यूरी। उन सभी ने अपनी अंदरूनी ताकत और खूबी को पहचानकर अपनी यूनीकनेस जानी उसे निखारा। यूथ को भी यही करना होगा।आप किसी और को कॉपी करने के बजाए अपनी ताकत को पहचानकर उस पर फोकस करें। नॉलेज को अपना शस्त्र बनाएं और जब तक सक्सेस मिल जाए लक्ष्य के लिए जुटे रहिए।

मैं
बताता हूं कैसे बढ़ाएं अपनी स्ट्रेंथ

* आपके
जीवन का लक्ष्य महान होना चाहिए।

* अच्छी
किताबें, टीचर्स और अच्छे लोगों से ज्ञान लेकर लगातार अपना नॉलेज बढ़ाते रहें।

* प्रॉब्लम्स
से डरें नहीं, हार्ड वर्क करते रहें।

गंभीरता
, दृढ़ता और धीरज के साथ काम में जुटे रहें। हम स्वामी विवेकानंद की 150वां जयंती वर्ष मना रहे हैं। उनकी एक बात मुझे हमेशा इंस्पायर करती है जिसे मैं आपको रिकॉल करवाना चाहता हूं। स्वामी जी ने कहा हैनॉलेज सिर्फ कॉन्सेंट्रेशन से पाया जा सकता है। दुनिया आपको अपने सीक्रेट्स देने को तैयार है। आप अपने लक्ष्य पर जितना कॉन्सट्रेट करेंगे उतनी जल्दी सफल होंगे।

ऐसे
बनेगा भारत विकसित देश : २०२० आने के लिए अभी साल बाकी हैं। यदि हम हर साल से १० फीसदी का ग्रोथ रेट बरकरार रखते हैं तो देश विकसित देशों की श्रेणी में शामिल हो सकता है। इसके साथ ही यह जरूरी है कि ग्रामीण और शहरी भारत के बीच की खाई को कम किया जाए। इसके लिए एग्रीकल्चर, फूड प्रोसेसिंग, एजुकेशन एंड हेल्थ, इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर ज्यादा से ज्यादा काम होना चाहिए। ये सभी क्षेत्र आपस में जुड़े हैं जो डेवलपमेंट के साथ नेशनल सिक्योरिटी भी देंगे।

एक
कविता सुनें : यह सूफी कवि जलालउद्दीन रूमी की कविता हैआई विल फ्लाय एंड फ्लाय, आई एम बॉर्न विथ गुडनेस एंड ट्रस्ट, आई हैव पोटेंशियल आई विल फ्लायइसे सुना... आपका जन्म एक महान विचार और बड़े सपने के साथ हुआ है। शिक्षा उड़ान के लिए पंख देती है। उपलब्धियां तभी आती हैं जब आपके मन में यह बात हो कि मैं जीतूंगा।

आध्यात्म
से बनेगा सुखी घर : एक स्प्रिचुअल हाउस ही हैप्पी होम होता है। अपनी मां को हमेशा खुश रखें, अपने पिता से कहें कि वे घर में पारदर्शिता लाएं।

जब
आप खुश रहेंगे... आपकी मां खुश रहेगी... आपकी फैमिली खुश रहेगी... सोसायटी खुश रहेगी।

कॉन्टैक्ट
मी : किसी भी विषय पर कोई भी क्वेश्चन याआउट ऑफ बॉक्सआइडिया लिखकर मुझे भेज दीजिए। मेरा मेल आईडी apj@abdulkalam.comÐ जिसका आइडिया आउट ऑफ बॉक्स होगा उसे मेरी बुक्स का सेट गिफ्ट में मिलेगा।

इसी
दिन डॉ. कलाम ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विवि के स्टूडेंट्स को रवींद्र भवन में संबोधित किया और प्रशासन अकादमी में अखिल भारतीय एवं केंद्रीय सेवा के अधिकारियों के 87वें आधारभूत प्रशिक्षण के समापन में भी शिरकत की।

क्वेश्चन
-आंसर

प्रश्न
: सर, करप्शन कैसे दूर होगा?

* डॉ
. कलाम : अन्ना अपनी जगह हैं। आप अपने घर से ट्रांसपेरेंसी की शुरुआत कीजिए। करप्शन देश से खत्म होने लगेगा। यही इसका मंत्र है।

प्रश्न
: जॉब्स की कमी कैसी एजुकेशन से दूर हो सकती है।

* डॉ
. कलाम : हमें जॉब देने वाला नहीं जॉब पैदा करने वाला एजुकेशन सिस्टम चाहिए।

और
यह भी कहा

* दूसरों
की सफलता से भी खुश हों।

* मन
में तिरंगा लहराएं, देश का सम्मान करें।

* नेविगेट
टाइम एंड वैल्यू इट।

* जनसेवा
और पौधारोपण जरूर करें।







No comments: