Sunday, February 19, 2012

KBC5 पंचकोटि महा-मनी सुशील कुमार ने ये किया पैसों का...

'सुशील बाबू का हाल बा...?

कौन बनेगा करोड़पति-५ में ५ करोड़ रुपए जीतने वाले एकमात्र विनर सुशील कुमार शनिवार को भोपाल आए। उन्होंने सिटी भास्कर से खास बातचीत में जीतने के बाद सपनेंवाली जिंदगी जीने के पहलू सांझा किए।

अमित पाठे . भोपाल

पांच करोड़ी सुशील, जैसा हमने उन्हें केबीसी-५ में देखा था आज भी बिल्कुल वैसे ही। वे शनिवार को एक सामाजिक कार्यक्रम में शिरकत करने इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन से भोपाल आएं। वही अंदाज, हेयरस्टाइल और ड्रेसिंग। फॉर्मल स्काई ब्लू शर्ट पर हाफ स्लीव स्वैटर और ब्लैक ट्राउजर। और सबसे खास उनका वही हसमुख चेहरा और डाउन-टू-अर्थ मिलनसार व्यवहार। केबीसी-५ में ५,००,००,००० रुपए जीतने वाले व्यक्ति से जब कार्यक्रम में कोई अपरिचित कहता है- 'का हो सुशील बाबू का हाल बा...' (क्या सुशील बाबू क्या हाल है) तो करोड़पति और मनरेगा के ब्रांड ए बेसडर सुशील खिलखिला कर जवाब देते हैं- 'ठीक बानू' (ठीक है)। सुशील और उनकी जिंदगी में कोई बदलाव आए भी है? आइए जानते हैं-

केबीसी में 'पंचकोटि महामनी' बनने के बाद सपने को जीना कैसा लग रहा है? (पांच करोड़ संस्कृत में पंचकोटि)
जवाब- ये सपनें में जीने की तरह है। इतनी तकलीफों, संघर्षों, हार आदि के बाद ये मुकाम पाना ईश्वर के सहयोग से ही संभव हुआ।

केबीसी में पांच करोड़ जीतने और बिग बी से मिलने में तुलना?
जवाब- बिग बी से मिलना तो हर किसी का सपना होता है मैंने उन पलों को भरपूर दिल से जिया है। पांच करोड़, बिग बी से मुलाकात से किसी तरह ज्यादा नहीं है।

केबीसी में जाने से पहले क्या कुछ सोच रखा था?
जवाब- नहीं, कुछ भी नहीं सोचा था। २५ लाख की उ मीद थी लेकिन ५० लाख से उपर की सोच ही नहीं थी। जीतने के ४५ दिन बाद लगभग १.५ करोड़ कटने के बाद सारा प्राइज मनी मिल गया।

जीतने के बाद अपना कौन सा ड्रीम पूरा किया?
जवाब- मेरा घर बहुत टूटा-फूटा था उसकी मर मत करवाई। इसके बाद मोतिहारी में २५ लाख रुपए की जमीन खरीदी। रकम का बड़ा हिस्सा अपने माता-पिता के नाम जमा करवा दिया। घर के किसी सदस्य और पत्नि ने कोई विशेष मांग नहीं की। मैंने भी अपने लिए कुछ नहीं खरीदा। मेरी पगार चार अंकों में ६००० रुपए थी इसलिए हर बार जीतने के बाद चैक में जीरो गिन रहा था।

मिडिल क्लास के आइडल के नाते क्या मैसेज देंगे?
जवाब- दिखावा करना मुझे पसंद नहीं है, मैं हाई सोसायटी के लोगों के बीच जाता हूं तो लगता है मेरी यह जिंदगी नहीं हो सकती। जो दिल में है वो करना चाहिए।


'बिग बॉस में जाने के लिए पत्नी ने मन किया'

श्रद्धा जैन . भोपाल

सबसे पहले बदलावों की बात करते हैं, आपके रहन-सहन में इस प्रसिद्धि-पैसे ने क्या बदलाव किए?
जवाब - बहुत लोग मिलने आते हैं इसलिए पत्‍‌नी को खाना ज्यादा बनाना पड़ता है। दूसरा बदलाव मेरे पहनावे में हुआ कि शर्ट तो पहले जैसी ही होती है लेकिन अब उसे इन करके पहनने लगा हूं।

बिग बॉस ने आपको आमंत्रित किया था, आपने मना कर दिया, क्यों?
जवाब - पत्‍‌नी ने उसके कुछ एपिसोड देख लिए थे कि उनमें क्या-क्या होता है? वो उससे डर गई थी इसलिए उसने मना कर दिया था। (धीरे से हंसते हुए) लेकिन मेरा थोड़ा मन तो था जाने का।

आपने हनुमानजी से 1 करोड़ रुपए जीतने की मन्नत मांगी थी और पूरा होने पर सोने की परत वाली चांदी की गदा चढ़ाने की भी बात कही थी, क्या हुआ? कैसी गदा बनवाई?
जवाब - अभी नहीं चढ़ाया, कुछ दिन बाद चढ़ाऊंगा। गदा बनवाने ऑर्डर दे दिया है। (हंसते हुए) अब हनुमानजी को चढ़ाना है तो भारी तो होगी।

इनाम की राशि को सबसे पहले कहां खर्च किया? पत्‍‌नी को कुछ तोहफा दिया।
जवाब - कुछ कर्ज चुकाना था, वो चुकाया और जमीन खरीदी। पत्‍‌नी को तो कुछ नहीं दिया। वैलेंटाइंस डे पर भी कुछ कार्यक्रमों के चलते बाहर था।

केबीसी और बाकी रियल्टी शो में क्या अंतर पाते हैं। सभी के  विजेताओं को ज्यादातर भुला दिया जाता है, आपके मामले में ऐसा नहीं हुआ।
जवाब - मैं केबीसी का विजेता हूं। केबीसी सबसे अलग है क्योंकि इसमें अमिताभ जी हैं और इसमें ज्ञान की परीक्षा होती है। इसलिए बाकी शो से इसकी तुलना संभव ही नहीं है।

जब लोग आपसे मिलते हैं तो  उनका आपसे पहला सवाल क्या होता है?
जवाब - (जोर से हंसते हुए) सिर पर पानी क्यों डाला था? (5 करोड़ जीतते ही सुशील कुमार ने पानी से भरा गिलास अपने सिर पर उड़ेल लिया था)

आईएएस की तैयारी करने का विचार था, कहां तक पहुंची तैयारी?
जवाब - अभी तो कार्यक्रमों में इतना व्यस्त हूं कि समय ही नहीं मिला। लगता है 2013 में ही कुछ हो पाएगा।



व्यक्तित्व की खास बातें
* बेहद मिलनसार और हंसमुख स्वभाव। पूरी सहजता के साथ हर छोटे-बड़े
से मिलते हैं और हाल-चाल पूछना नहीं भूलते।
* मोबाइल नंबर सबको बताते हैं वो भी हिन्दी में।
* कपड़े केबीसी के दौरान पहने गए कपड़ों की तरह एकदम साधारण।
* शेव भी समय मिलने पर करते हैं।

No comments: