Tuesday, November 27, 2012

भोपाल हाट में नेशनल हैंडलूम एक्सपो : हैंडलूम्स की हैप्पी शॉपिंग

बड़े फेस्टिवल्स भले ही बीत गए हैं लेकिन भोपाल हाट में आयोजित ‘नेशनल हैंडलूम एक्सपो’ में गणपति अभी विराजे हुए हैं। मंगलमूर्ति के दर्शन कीजिए और 17 राज्यों से आए हैंडलूम्स की ‘हैप्पी-शॉपिंग’ शुरू कर दीजिए। मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से आयोजित यह मेला 10 दिसंबर तक जारी रहेगा। यहां फूड जोन और रोजाना शाम सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी खास आकर्षण हैं। एक्सपो में हैंडलूम्स की कई वैरायटी और ऑप्शंस उपलब्ध हैं।

साड़ी पर श्रीराम-कृष्ण कथा : एक्सपो के एक स्टॉल पर नालंदा बिहार से रतनलाल मधुबनी साड़ी लाए हैं। कोसा सिल्क पर पैंसिल से स्कैचिंग के बाद इस पर वेजिटेबल कलर से हैंड-पेंटिंग की जाती है। इन पेंटिंग्स में श्रीराम कथा व श्रीकृष्ण की लीलाओं का चित्रण किया गया है। इसमें मुख्यत: सीता स्वयंवर और राधा-कृष्ण रास की कथाओं को चुना गया है। एक साड़ी पर पेंटिंग बनाने में एक महीने से अधिक का समय लगता है। पीढिय़ों से इस काम में लगे यह बुनकर कोसा, मूंगा, कटिया, भिच्चा, एरी, टसर और मटका सिल्क के 200 से अधिक पैटर्न के फैब्रिक लेकर आए हैं। शर्ट, कुर्ता, सूट आदि के लिए यह फैब्रिक्स 120 से 800 रुपए प्रति मीटर की रेंज में अवेलबल हैं। 


हाइलाइट्स

  • अब तक 1.33 करोड़ रुपए का बिजनेस हुआ
  • 4.25 एकड़ क्षेत्र में लगा है एक्सपो
  • 1200 स्क्वेयर फीट में 120 लगे हैं स्टॉल्स
  • 16 राज्यों की 72 सोसायटी आईं
  • 480 लाभ-ग्राही बुनकर आए

अट्रैक्शन और भी हैं : यहां लगा ‘जूट सेंटर’ स्टॉल आपको सबसे इकनॉमिकल शॉपिंग का ऑप्शन देता है। दरअसल, इस स्टॉल्स से सारे जूट आइटम्स गोविंदपुरा स्थित ‘मृगनयनी’ हस्तशिल्प सेंटर पर बनते हैं। यहां इनकी डायरेक्ट सेलिंग होती है। यहां जूट से बने हैंड-पर्स, हैंडबैग, जेंट्स एंड लेडीज जैकेट, टिफिन बैग, झोला बैग, डोर मेट, पॉट हैंगर और सिंथेटिक सोफा कवर अवेलेबल हैं और यहां टेबल मेट व हैंगिंग झूले की भी वाइड रेंज है। पालना, किड्स, सिंगल सीटर, डबल सीटर, स्कवेयर और राउंड शेप झूले 300 से 1500 रुपए के बीच मिल रहे हैं। 
  

कॉलेज गल्र्स भी लगा सकेंगी स्टॉल : एक्सपो में 29 नवंबर को पेंटिंग एंड ड्रॉइंग और 30 को निबंध लेखन कॉम्पिटीशन आयोजित किया जाएगा। वहीं, 2 दिसंबर को रंगोली मेकिंग और 3 को मेहंदी कॉम्पिटीशन होगा। ये कॉम्पिटीशंस दोपहर 1 बजे से होंगे जिसमें स्टूडेंट्स भी पार्टिसिपेट कर सकेंगे। 4 दिसंबर को कॉलेज गोइंग गल्र्स स्टॉल डिस्प्ले कॉम्पिटीशन में हिस्सा ले सकेंगी। पार्टिसिपेंट्स को कॉम्पिटीशन के लिए जरूरी चीजें भी दी जाएगी। इसके लिए भोपाल हाट स्थित आयोजक कार्यालय में पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसकी पार्टिसिपेशन फीस नहीं है। विनर्स को 1500 रुपए तक के प्राइज दिए जाएंगे।

आगामी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां : एक्सपो के दौरान शाम 6.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। 27 नवंबर को यहां मुकेश तिवारी द्वारा ‘गजल नाइट’ होगी। 28 नवंबर को यहां ‘वेव्स बैंड’ की ओर से रॉक बैंड परफॉर्मेंस होगी। 29 को गोपाल मिश्रा की ओर से बांसुरी वादन, 30 को रूपेश लाल की ओर से गजल प्रस्तुति और 1 दिसंबर को अभिलाषा ग्रुप की ओर से नए फिल्मी गीतों का कार्यक्रम होगा।

No comments: